प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 कैसे देखें PMAY New list में अपना नाम खोजें

 PM Awas Yojana List 2021 pdf Download pmaymis.gov.in PMAY Beneficiary search by name प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 कैसे देखें status. प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत प्राइम मिनिस्टर श्री नरेंद्र मोदी जी ने की है । इस योजना का फायदा उन व्यक्तियों को होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग से है अथवा जिनके पास स्वयं का घर नहीं है। इस योजना के तहत उनको स्वयं के घर दिए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत 22 जून 2015 को केंद्र सरकार द्वारा की गई थी । इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर पर्याप्त करवाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना में वह हर व्यक्ति शामिल है जो झुग्गी झोपड़ी अथवा कच्चे मकानों में रहते हैं। इस योजना के जरिए एलआईजी, ईडब्ल्यूएस एमआईजी, इनकम ग्रुप के व्यक्तियों को भी शामिल किया जाएगा। PM AY Beneficiary Search by name.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021

इस योजना के चलते यदि कोई व्यक्ति घर खरीदता है तो उसे होम लोन के ब्याज दर पर 2.67 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में इस योजना का सबसे अधिक फायदा यह है कि सरकार वहां मकान सस्ते दरों पर उपलब्ध करवाएगी । PM Awas Yojana Beneficiary Search by Name. उत्तर प्रदेश में 3516 घरों के लिए आवेदन प्रदान किए गए हैं जो कि उत्तर प्रदेश राज्य के 19 शहरों में स्थित है । इन मकानों को केवल 300000 सालाना वेतन वाले गरीब परिवार खरीद पाएंगे । जिनकी आय 300000 से कम होगी वही इस मकान के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पहले मकान की किस्त अदा करने का समय 5 वर्ष तक दिया था परंतु अब 3 वर्ष कर दिया गया है ।

3.61 लाख घरों को निर्माण के लिए दी गई मंजूरी – प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते दिल्ली में केंद्रीय सभी कृषि एवं निगरानी समिति की 54 की बैठक की गई थी इस बैठक में 3.61 लाख करो में से 708 प्रश्नों का निर्माण करने की मंजूरी दी गई है। इस बैठक में केंद्र शासित और 13 राज्य भी शामिल है। इस योजना में 112.4 लाख मकानों को 9 जून 2021 को अनुमति प्रदान कर दी गई थी जिनमें 82.5 घरों के निर्माण की तैयारी शुरू की जा रही है और 48.31 लाखों की का निर्माण करके उनके हकदारों को दे दिया गया है। कुल 7.35 लाख करोड़ रुपए सरकार की तरफ से घरों के निर्माण के लिए खर्च किया जाएगा। सरकार खर्च से गरीब परिवारों को उनका अपना घर दे पाएगी ।

PMAY New List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना को पूरा करने के लिए आवास एवं शहरी मंत्रालय के द्वारा देश में समय से घरों का निर्माण का काम पूरा किया जाएगा। इस राशि में से 1.81 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने प्रदान किए है जिसमें से 96067 करोड़ रुपए राशि अब तक दी जा चुकी है। इस बैठक में हर बात पर जोर दिया जा रहा है और यह ध्यान रखा जा रहा है कि कृषि भूमि स्थल आकृति जनहित खतरे अंतर शहर प्रवास जीवन की हानि आदि का सामना ना करना पड़े । इस बैठक में यह प्रस्ताव भी रखा गया है कि राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के द्वारा परियोजना में संशोधन करने का प्रस्ताव रखा गया है।


PM Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता:-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
  • आवेदन के पास पहले कोई मकान ना हो।
  • आवेदन को पहले से इस योजना का फायदा ना मिला हो।
  • व्यक्ति का आधार कार्ड होना चाहिए।

व्यक्तियों को उनकी आमदनी के हिसाब से 3 वर्गों में बांटा गया है:-

  • EWS- आवेदक की वेतन 0 से 3 लाख रुपए के बीच में हो।
  • LIG- आवेदक की वेतन 3 लाख से 6 लाख रुपए तक हो।
  • MIG- आवेदक की सालाना वेतन 12 लाख से 18 लाख तक हो।
  • EWS और LIG ग्रुप में परिवारों का मुख्य सदस्य है महिला होनी चाहिए।
YojanaPM Awas Yojana
UnderCentral Government of India
CheckPMAY Application Status 2021
Official linkpmaymis.gov.in
ListPM Awas List 2021
CategoryHousing Scheme
BeneficiariesEWS/Poor families

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021

PM Awas Yojana Documents Required

  • बैंक खाते की पासबुक
  • दूरभाष संख्या
  • तस्वीर
  • वेतन प्रमाण पत्र
  • घर का पूरा पता
  • अधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड

प्रधानमंत्री ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं?

इस योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं । आप ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरेंगे उसकी संपूर्ण जानकारी आपको हम देंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट खोलनी पड़ेगी। वेबसाइट खोलने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमें सारे विकल्प होंगे। 59 विकल्पों में से सीनियर असेसमेंट का चुनाव करें । जैसे ही क्लिक करेंगे तो उसमें आप को कुछ और विकल्प भी दिखाई देंगे ।  जैसे कि यदि आप गंदी बस्ती में रहते हैं तो आप for slum dwellers का चयन करेंगे यदि किसी और जगह से हो तो benefit under three components को चुनेंगे।

जो भी ऑप्शन का चयन आप करते हो उससे एक नया पेज खुल जाएगा ।  जिसमें आप से आपका आधार कार्ड या आपका कोई और दस्तावेज मांगा जाएगा ।  आपको ब्लॉक में अपने आधार कार्ड या किसी भी आईडी संख्या को भरना होगा।  यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप आधार कार्ड पर क्लिक करके उसमें अपने 12 अंकों की संख्या भरेंगे तथा आपको यह बात ध्यान रखनी पड़ेगी आधार कार्ड पर दिया गया आपका नाम ठीक होना चाहिए । यदि आपके पास अन्य दस्तावेज है तो आप अन्य दस्तावेज पर क्लिक करेंगे  और उस पर दी गई संख्या को और नाम को ध्यान पूर्वक भरेंगे । आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज डालते समय उसमें कोई स्पेस मत छोड़ें और फिर नीचे बैक बटन पर क्लिक कर दें ।

PM Awas Yojana Application Status 2021

यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होगी जैसे कि आपका आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज की जानकारी पर आपका नाम सही हुआ तो आपके सामने एक पेज और खुल जाएगा। जो आवेदन फोरम खुलेगा उसमें आप को अपनी सभी जानकारी भरनी होगी तथा आखिर में जो अक्षर आएंगे उसे देखकर वैसे ही लिखने के बाद उसे सुरक्षित कर दें।  अगर आप अपना फोरम सही से जमा करेंगे तो एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपके फोन नंबर पर आएगा।  जिसे आप अपने पास सुरक्षित रखें ताकि वर्तमान में आप अपने आवेदन फार्म की स्थिति देख पाए ।

PM Awas Yojana Registration 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की स्थिति कैसे जांचे?

इस योजना की स्थिति आप ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं ।

PM Awas Yojana New List 2021

आवेदन फॉर्म भरते समय आपको जो रसीद मिलती है उसी रसीद के ऊपर यूनीक संख्या लिखी होती है

जिसे भरकर आप अपने आवेदन फार्म की स्थिति पता कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सूचना प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

  • +011-23060484, +011-23063285, +011-23061827, +011-23063620, +011-23063567
  • Official PortalClick here

Post a Comment

Previous Post Next Post